दिल्ली कैपिटल्स का बाप कौन है | DC ka baap kaun hai

नमस्कार दोस्तों, IPL में अबतक 15 सीजन खेले जा चूके हैं, अबतक 15 टीम IPL का हिस्सा रह चूकी हैं, वर्तमान में 10 टीम IPL का हिस्सा हैं जिसमे से एक दिल्ली कैपिटल्स हैं जिसने अबतक आईपीएल में एक भी ट्रॉफी नही जीती हैं दिल्ली कैपिटल्स टीम का प्रदर्शन कुछ टीमो के खिलाफ बेहद ही निराशाजनक रहा हैं, आज इस आर्टिकल में बात करेंगे दिल्ली कैपिटल्स का बाप कौन है (DC ka baap kaun hai) –

दिल्ली कैपिटल्स का बाप कौन है (DC ka baap kaun hai) – 

DC ka baap kaun hai

  • दिल्ली कैपिटल्स का बाप – चेन्नई और बैंगलोर

दिल्ली कैपिटल्स टीम का रिकार्ड आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के खिलाफ बेहद ही ख़राब रहा हैं जिसके कारण यह माना जा सकता हैं कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का बाप चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हैं.

दिल्ली कैपिटल्स का चेन्नई और बैंगलोर के खिलाफ प्रदर्शन –

दिल्ली कैपिटल्स vs चेन्नई सुपर किंग्स –

कुल  मैच 29
दिल्ली 10
चेन्नई 19

5 बार की आईपीएल चैम्पियन और आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स टीम के खिलाफ दिल्ली का प्रदर्शन सबसे ख़राब रहा हैं, दोनों टीमो के बीच अबतक आईपीएल के पिछले 16 सीजन में कुल 29 मैच खेले जा चूके हैं.

इन 29 मैचो में से चेन्नई ने दिल्ली के मुकाबले ज्यादा मैच जीतते हुए 19 मैच जीते हैं वही इस दौरान दिल्ली की टीम केवल 10 मैचो में ही जीत दर्ज कर सकी हैं.

दिल्ली कैपिटल्स vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर –

कुल  मैच 30
दिल्ली 11
बैंगलोर 18
बेनतीजा 01

आईपीएल में दिल्ली और बैंगलोर दोनों ही टीम ऐसी हैं जिसने अबतक आईपीएल में सारे सीजन का हिस्सा रहते हुए भी एक भी बार ट्रॉफी नही जीती हैं.

लेकिन इन दोनों के बीच अबतक आमने-सामने की लड़ाई के दौरान खेले गए मुकाबलों की बात करे तो यहाँ दिल्ली की टीम बैंगलोर के सामने कमजोर नज़र आती हैं.

दोनों ही टीमो के बीच आईपीएल में अबतक कुल 30 मैच खेले गए हैं जिसमे से बैंगलोर की टीम ने अधिक मुकाबले जीतते हुए 18 मैच जीते हैं वही इस दौरान दिल्ली की टीम केवल 11 मैच में जीत दर्ज करा सकी हैं, इस दौरान इनके बीच 1 मैच बेनतीजा रहा था.

दिल्ली कैपिटल्स का अबतक का आईपीएल में प्रदर्शन –

दिल्ली कैपिटल्स टीम आईपीएल की उन बदनसीब टीमो में से एक रही हैं जिसने आईपीएल के पूरे 15 सीजन खेलने के बाद भी अबतक एक ट्रॉफी नही जीत सकी हैं.

दिल्ली की टीम ने अबतक केवल एक बार आईपीएल में फाइनल तक का सफ़र तय किया हैं, साल 2020 आईपीएल में दिल्ली की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार आईपीएल का टिकट पक्का किया था.

2020 के आईपीएल फाइनल में दिल्ली टीम का मुकाबला 5 बार की आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस टीम के खिलाफ था जहाँ मुंबई ने दिल्ली को आसानी से हराते हुए रिकार्ड पांचवी बार आईपीएल चैम्पियन बनी थी.

दिल्ली कैपिटल्स का आईपीएल में खेले गए मैच में प्रदर्शन –

कुल मैच 238
जीत 108
हार 128
बेनतीजा 2

दिल्ली की टीम साल 2008 से आईपीएल टीम का हिस्सा रही है और उसने इस दौरान सभी सीजन में खेलते हुए 2023 तक कुल 238 मैच खेले हैं जिसमे से उसने 108 मैचो में जीत हासिल की हैं वही 128 मैचो में हार का सामना भी करना पड़ा हैं इस दौरान 2 मैच बेनतीजा भी रहे हैं.

दिल्ली कैपिटल्स का मालिक कौन हैं –

दिल्ली कैपिटल्स टीम का स्वामित्व अधिकार JSW और GMR ग्रुप के पास हैं, JSW ग्रुप के प्रमुख का नाम पर्थ जिंदल हैं वही GMR ग्रुप के प्रमुख का नाम किरण कुमार हैं, इसलिए इन दोनों को ही दिल्ली कैपिटल्स का मालिक कहा जा सकता हैं.

  • दिल्ली कैपिटल्स का मालिक – JSW ग्रुप और GMR ग्रुप

साल 2008 में आईपीएल के आगाज के समय दिल्ली टीम को GMR ग्रुप ने 84 मिलियन डॉलर में ख़रीदते दिल्ली का पूरा स्वामित्व अपने पास रखा था लेकिन साल 2018 में GMR ग्रुप ने अपने 50 प्रतिशत शेयर को JSW ग्रुप को बेच दिया था.

दिल्ली कैपिटल्स का मुख्यालय कहाँ हैं –

दिल्ली कैपिटल्स टीम का मुख्यालय दिल्ली में ही हैं, जो JSW और GMR क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से हैं.

सवाल-जवाब (FAQ) –

दिल्ली कैपिटल्स टीम का मालिक कौन हैं?

साल 2008 से ही आईपीएल का आगाज करने वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स टीम का मालिक संयुक्त रूप से JSW ग्रुप और GMR ग्रुप हैं, साल 2008 में दिल्ली की टीम को GMR ग्रुप ने 84 मिलियन डॉलर में खरीदते हुए दिल्ली का पूरा स्वामित्व अपने पास रखा था लेकिन साल 2018 में उसने दिल्ली के 50 प्रतिशत शेयर को बेचते हुए JSW समूह को दे दिया था, वर्तमान में इन दोनों के ही पास दिल्ली कैपिटल्स का स्वामित्व अधिकार हैं, JSW ग्रुप के मालिक का नाम पर्थ जिंदल और GMR ग्रुप के मालिक का नाम किरण कुमार हैं.

दिल्ली कैपिटल्स टीम का बाप कौन हैं?

दिल्ली कैपिटल्स टीम का बाप चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को कहा जा सकता हैं क्योकि इन दोनों ही टीम के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स टीम का रिकार्ड बहुत ही ख़राब रहा हैं, दिल्ली ने चेन्नई के खिलाफ आईपीएल में कुल 27 मुकाबले खेले हैं इसमें से दिल्ली ने 10 मैच और चेन्नई ने 17 मैच जीते हैं, दिल्लीऔर बैंगलोर के बीच कुल 27 मुकाबले खेले गए हैं इसमें से 10 मुकाबले दिल्ली ने जीते हैं और 16 बैंगलोर ने जीते हैं इस बीच एक मुकाबला बेनतीजा रहा था.

इसे भी पढ़े –

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे और क्रिकेट से जुड़े रिकॉर्ड और जानकारियों के लिए बाए तरफ के बेल आइकॉन को दबाकर crick hindi को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।