पंजाब टीम का मालिक कौन है 2022 | Punjab team ka malik kaun hai

नमस्कार दोस्तों, पंजाब किंग्स टीम आईपीएल की अनुभवी और लोकप्रिय टीमों में से एक हैं, पंजाब टीम भी आईपीएल की महँगी टीमों में से एक हैं, तो चलिए आज जानते है, पंजाब टीम का मालिक कौन है (Punjab team ka malik kaun hai) – 

पंजाब टीम का मालिक कौन है | Punjab team ka malik kaun hai

Punjab team ka malik kaun hai
Punjab team ka malik kaun hai
प्रीटी जिंटा  मोहित बर्मन
नेस वाडिया  करण पॉल 

पंजाब किंग्स टीम के मालिक प्रीटी जिंटा, नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉल हैं, प्रीटी जिंटा एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं, वहीँ मोहित बर्मन, नेस वाडिया और करण पॉल एक बिजनेसमैन हैं. 

टीम का शेयर –  

मालिक  शेयर
प्रीटी जिंटा 23%
मोहित बर्मन 46%
नेस वाडिया 23%
करण पॉल 8%

प्रीटी जिंटा के पास पंजाब टीम का 23% शेयर हैं, मोहित बर्मन के पास 46% शेयर, नेस वाडिया के पास 23% शेयर और करण पॉल के पास 8% शेयर हैं.

1. प्रीटी जिंटा – 

  • पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री

प्रीटी जिंटा अपने समय की बहुत ही मसहूर बॉलीवुड अभिनेत्री हैं, जिन्होंने कई हिटफिल्मों में काम किया, साल 2008 में जब आईपीएल की शुरुवात हुई तब प्रीटी जिंटा खेल के बिजनेस में आ गई.

अब वे अभिनय से सन्यास ले चुकी हैं, साल 2011 में उन्होंने “PZNZ मिडिया कंपनी” की शुरुवात की थी. 

2. मोहित बर्मन – 

  • बिजनेसमैन
  • एलिफेंट कैपिटल इंक

मोहित बर्मन एक भारतीय बिजनेसमैन हैं, जो अभी वर्तमान में एलिफेंट कैपिटल इंक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, साथ ही वे डाबर इंडिया लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर हैं. 

3. नेस वाडिया – 

  • बिजनेसमैन
  • बाम्बे बुमराह ट्रेडिंग कारपोरेसन

नेस वाडिया एक बिजनेसमैन हैं, जो अभी वर्तमान में “बाम्बे बुमराह ट्रेडिंग कारपोरेसन” कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, वे “वाडिया परिवार” का हिस्सा हैं, वाडिया परिवार के पास “वाडिया ग्रुप” नाम की अरबों रूपये की कंपनी हैं. 

4. करण पॉल – 

करण पॉल भी बिजनेसमैन हैं, जो “ऐपीजे सुरेन्द्र ग्रुप” कंपनी के चेयरमैन हैं, ऐपीजे सुरेन्द्र ग्रुप कंपनी, करण पॉल का अपना पुस्तैनी बिजनेस हैं. 

पंजाब किंग्स टीम की शुरुवात – 

शुरुवात 2008
कीमत  330 करोड़ रू.

पंजाब किंग्स टीम का पुराना नाम किंग्स इलेवन पंजाब हैं, साल 2008 में आईपीएल की शुरुवात के साथ ही पंजाब टीम की शुरुवात हुई , जिसको प्रीटी जिंटा, मोहित बर्मन, नेस वाडिया और करण पॉल ने मिलकर ख़रीदा था. 

साल 2008 में टीम को कुल 76 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था, जो उस समय के हिसाब से भारतीय मुद्रा में कुल 330 करोड़ रूपये होते हैं. 

उस समय टीम का नाम “किंग्स इलेवन पंजाब” था, साल 2021 में टीम का नाम बदलकर “पंजाब किंग्स” रख दिया गया. 

पंजाब किंग्स टीम का आईपीएल रिकॉर्ड – 

पंजाब किंग्स टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल का ख़िताब नहीं जीत पाई हैं, लेकिन पंजाब टीम एक फाइनल में और 1 बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर कर चुकी हैं, तो चलिए इसके बारे में जानते हैं – 

टीम का फाइनल में प्रवेश – 

IPL  2014
पंजाब  199/4
कोलकाता 200/7
विजेता – कोलकाता, 3 विकेट से

पंजाब टीम ने आईपीएल 2014 में जगह बन लिया था, हालाँकि इस फाइनल मैच में पंजाब को कोलकाता टीम के हाथों  3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. 

इस फाइनल मैच में पंजाब टीम ने पहले बल्लेबाजी करके 4 विकेट के नुकसान पर 199 रनों का बेहतरीन स्कोर खड़ा किया, जवाब में कोलकाता टीम ने 19.3 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 200 रन बना लिए था. 

टीम का सेमीफाइनल में प्रवेश – 

  • IPL 2008

पंजाब टीम ने आईपीएल के पहले संस्करण IPL 2008 में जगह बनाया था, इस सेमीफाइनल मैच में पंजाब का मुकाबला चेन्नई टीम के साथ हुवा था और पंजाब टीम को चेन्नई टीम ने 9 विकेट से हराया था. 

इसे भी पढ़े –

आईपीएल टीमों के मालिकों की सूची 2022

चेन्नई सुपर किंग का मालिक कौन है

मुंबई इंडियंस टीम का मालिक कौन है

कोलकाता टीम का मालिक कौन है

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का मालिक कौन है

दिल्ली कैपिटल्स का मालिक कौन है

दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे और आईपीएल और क्रिकेट से जुड़े रिकॉर्ड और जानकारियों के लिए बाए तरफ के बेल आइकॉन को दबाकर crick hindi को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।